सफेद बालों को स्थायी रूप से काला करने के घरेलू उपाए

आज कल कुछ लोग अपने बालो को सुन्दर बनाने के लिए कई तरहं के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. जैसे की हेयर कलर, हेयर डाई, हेयर जेल और भी बहुत तरहं के प्रोडक्ट्स है मार्किट में पर इन प्रोडक्ट्स से बालो को फायदा कम और नुकसान ज्यदा होता है| इससे बाल बहुत कमजोर हो जाते है और समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते है या टुटने लगते है| जिसके चलते हम अपने बालो को काला करने के लिए बाजार में उपलब्ध दवाइयां और तेल इस्तेमाल करते है| पर सफ़ेद बालो से स्थायी रूप से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाए भी है| तो ऐसे ही कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में जानते है जिन्हें अपना कर आप अपने सफेद बालों को फिर से काला बनाया जा सकता है।

सफेद बालों को काला करने के लिये पेस्ट

सफेद बालों को काला करने के लिये इस उपचार में आपको एक पेस्ट घर पर तैयार करना है। इसको तैयार करने की विधी इस प्रकार है। एक मध्यम आकार का चकुन्दर लेकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस में बराबर मात्रा में इसमें शुद्ध आंवले का चूर्ण मिलाकर और थोड़ा सा पानी डालकर लोहे के कटोरे में एक दिन 24 घण्टे के लिये रख दें। याद रखे पानी बस इतना ही मिलायें जिससे कि बालों में लगाने लायक पेस्ट तैयार हो जाये। अगले दिन इस पेस्ट को अपने बालों में अछे से लगा लें और 3-4 घण्टे के लिये लगा रहने दें। 3-4 घण्टे के बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। बालों का रंग बहुत अच्छा हो जायेगा। इसे लगातार 4 से 6 महीने तक हर सप्ताह में 2 बार प्रयोग करते रहने से बालों का रंग स्थायी रूप से काला हो जाता है।

सफेद बालों को काला करने के लिये तेल

बाजार में आयुर्वेदिक दवाओं की दुकान पर या पंसारी की दुकान पर आपको भृंगराज का तेल और ब्राह्मी का तेल आसानी से मिल जायेंगे। इन दोनों तेलों को बराबर बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें और सप्ताह में 3 बार इस तेल की मालिश अपने बालों और उनकी जड़ों में हल्के हल्के हाथों से 20 मिनट तक करें। सफेदबालों को काला करने में भृंगराज का तेल बहुत महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है और ब्राह्मी का तेल बालों की खराब जड़ों को ठीक करने का काम करता है।Gharelu Upaye

अब हम आपको कुछ और ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आजमा कर आपके सफेद हो रहे बाल काले होने शुरु हो जाएगें। तो आइये जानते हैं इन नुस्‍खों के बारे में।

:= हेयर ऑयल नारियल तेल को कडी पत्‍ता और आमला के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा।

:= आमला का रस बालों को सफेद होने से रोकता है बालों और सिर की त्‍वचा पर आमला का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।

:= आमला हो या उसका पाउडर, दोनों ही बालों को काला करने में मददगार होते हैं। आमला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्‍स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें।

:= नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर स्कल्प पर लगाएं। यह उपाय रोज करें, सफेद बाल काले होने लगेंगे।

:= दो चम्मच मेहंदी पाउडर, एक चम्मच दही,1चम्मच मेथीदाना पाउडर, तीन चम्मच कॉफी, दो चम्मच तुलसी पाउडर के मिश्रण को बालों में लगाएंं और तीन घंटे बाद सिर धो लें।

:= काली अखरोट को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके बाल धोएं। कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले हो जाएंगे। बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।

:= त्रिफला, नील, लोहे का बुरादा- तीनों 1-1 चम्मच लेकर भृंगराज पौधे के रस में डालकर रात को लोहे की कड़ाही में रख दें। प्रातः इसे बालों में लगाकर, सूख जाने के बाद धो डालें।

ये सभी प्रयोग धीरे-धीरे बालों को काला करने वाले हैं। कोई भी एक प्रयोग लगातार 5-6 माह तक करते रहें

Leave a Reply