सर्दी, खांसी, जुकाम के घरेलू उपचार

ठंड का मौसम जीतना खुशनुमा होता है, उतना ही इस मौसम मे लोग सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से परेशान रहते है, सर्दी, जुकाम वैसे तो आम बीमारी ही है पर इसका इलाज सही समय पर नहीं किया जाये तो यह रोग खतरनाक रूप भी ले सकता है|

सर्दी, जुकाम अपने साथ और भी कई प्रकार की बीमारियाँ लता है जैसे की बलगम, सिर दर्द, बदन दर्द, बुखार आदि| इन सबसे परेशान होकर आप किसी डॉक्टर, केमिस्ट, हकीम के पास जाते है और उनसे सर्दी, जुकाम की दवाए ले आतें है और उनसे हमे कुछ समय के लिए आराम भी मिल जाता है परन्तु वह शारीर के अन्दर ही अन्दर सर्दी, जुकाम को दबा देता पर पूरी तरहां से ख़तम नहीं कर पाता है और आप को फिर से सर्दी, जुकाम हो जाता है |

हम आपको बताने जा रहें है कुछ एसे उपचार जो आपको सर्दी, जुकाम से छुटकारा दिलाएं गए और सर्दी, जुकाम के उपचार के लिए आपको बाहर से जाकर कुछ लाना नहीं है बल्की यह आपके घर की रसोई मे ही मिलने वाली औषधि है जो आपकी सर्दी, खांसी, जुकाम बिलकुल जड़ से खत्म कर देगी|

तो आइये जानते है सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू उपाए

1. खांसी जुकाम एलर्जी सर्दी आदि के लिए जिसे आप घर पर बना सकते है इसके लिए आपको चाहिए तुलसी के पत्ते, तना और बीज तीनो का कुल वजन 50 ग्राम इसके लिए आप तुलसी के ऊपर से तोड ले इसमें बीज तना और तुलसी के पत्ते तीनो आ जाएंगे इनको एक बरतन में डाल कर 500 मिलि पानी डाल ले और इसमें 100 ग्राम अदरक और 20 ग्राम काली मिर्च दोनो को पीस कर डाले और अच्छे से उबाल कर काढे और जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो इसे छान कर किसी कांच की बोतल में डाल कर रखे इसमे थोडा सा शहद मिला कर आप इसके दो चम्मच ले सकते है दिन में 3 बार

2. अदरक के रस के साथ तुलसी का रस मिला लीजिये और हल्का गरम करके सेहद या गुड़ मिलाके सुबह खली पेट, दोपहर और शाम को एक चम्मच करके ले लीजिये !

3. जुकाम के लिए 2 चम्मच अजवायन को तवे पर हल्का भूने और फ़िर उसे एक रूमाल या कपडे में बांध ले और पोटली बना ले उस पोटली को नाक से सूंघे और सो जाए.

4. खांसी के लिए रोज दिन में 3 बार हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच सैंधा नमक डाल कर गरारे करे सुबह उठ कर दोपहर को और फ़िर रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोडी सी पीसी हुई काली मिर्च का पाऊडर डाल कर मिलाए और उसे चाटे अगर खासी ज्यादा आ रही हो तो 2 साबुत काली मिर्च के दाने और थोडी सी मिश्री मुंह में रख कर चूसे आपको आराम मिलेगा.

5. गले की खराश, या गले मे किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन हो, गला बैठ गया है, पानी पिने मे भी तकलीफ हो रही है, लार निकलने मे भी तकलीफ हो रही है, आवाज भरी हो गयी है .. इन सबके लिए एक ग्लास देशी गाय का दूध, एक चम्मच देशी गाय का घी और चौथाई चम्मच हल्दी को मिलाके कुछ देर उबालना है फिर उसको सिप सिप करके चाय की तरह पीना है शाम को एकबार .

6. थोड़ा अदरक, अजवाइन (1 चम्मच), लौंग (5), काली मिर्च (3), मैथी (1 चम्मच), तुलसी और पुदीना की  पत्ती (10 प्रत्येक) इन सबका काढ़ा बनाकर, खाँडसारी मिलाकर दिन में दो बार सोते समय या नाश्ते के पहले लें।

7. 1 चम्मच प्याज का रस बराबर मात्रा में शहद मिलाकर दिन में तीन बार लें।

8. हल्दी और सौंठ के चूर्ण का लेप बनाकर कपाल पर लगाएँ।

9. काली मिर्च जलाकर उसका धुआँ सूंघने से बंद नाक खुलती है।

10. अदरक के टुकड़ों का काढ़ा 20 मि.ली. से 30 मि.ली. दिन में तीन बार लेने से सर्दी से आराम मिलता है।

11. भिंडी का 50 मि.ली. काढ़ा दिन में तीन बार लेने से गले की खराश और सूखी खाँसी में आराम मिलता है।

12. एक गिलास गरम पानी में चुटकीभर नमक, चुटकीभर खाने का सोडा मिलाकर दिन में दो बार तथा सोते समय गरारे करने से गले की खराश में आराम मिलता है।

13. तुलसी की चाय भी इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम के लिए बहुत बढ़िया ओषधी है.

14. सर्दियों में ग्रीन टी के नियमित सेवन से आप ठंडक से बचे रहेंगे और जुकाम भी नहीं होगा।

15. हर दिन अदरक वाली चाय पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

16. 2 चुटकी सोंठ पाउडर डालकर बनी चाय आपको सर्दी जुकाम से बचाती है।

17. तुलसी वाली चाय एक परफ़ेक्ट एंटीबॉयोटिक होती है, जो आपको रोगों से लड़ने क्षमता देता है।

18. सर्दी की तक़लीफ़ दूर करने के लिए रोज़ एक कप गरम कॉफ़ी पीने से लाभ मिलता है।

19. नींबू और शहद वाला गुनगुना पानी पीने से गले को आराम मिलता है और विटामिन सी की ख़ुराक़ भी मिल जाती है।

20. सर्दी जुकाम में जब कुछ खाने का मन न करे तो आप सूप बनाकर पिएँ इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।

21. सर्दी जुकाम में उपरोक्त सभी पेय पदार्थ आपके गले को आराम देते हैं और शरीर में पोषण की पूर्ति करते हैं।

22. पानी को पहले अच्छे से उबालकर फिर ठंडा कर लें। अब आप एक गिलास पानी में 1/4 छोटा चम्मच नमक डालकर घोल लें। अब इसे एक ड्रापर से नाक में दो दो बूंद डालें। नाक खुल जाएगी। मेडिकल में सलाइन नैसल ड्रॉप Saline nasal drop नाम से पहले से बना बनाया ड्रापर भी मिलता है।

23. गले की परेशानी में गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच नमक डाल कर गरारा या गार्गल करें इससे आपको आराम मिलेगा। यह प्रक्रिया दिन में 3-4 बार दोहरायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares