यह शैम्पू आपके बालों की ग्रोथ और मजबूती को बढ़ने के घरेलु उपाए

आज कल हर एक व्यक्ति को अपनी जिन्दगी में अनेको बिमारियों और अन्य दिक्तों का सामना करना पड़ता है| जिसके चलते हमारे जीवन में एक तरहं का मानसिक तनाव उत्पन हो जाता है| कई दिक्ते है जिसमे से एक है बालो का झड़ना/टूटना जो की पुरुषो को ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी इस दिक्त  का सामना करना पड़ता है| आज हम आप को अपने इस लेख में बताएंगे की आप बाजार में बिकने वाले हानिकारक शैम्पू के बदले आप अपने ही घर पर बनाए गए शैम्पू का इस्तेमाल और उसके फायदे.

बाल क्यों झड़ते है?

आज कल हर कोई खूबसूरत, हेल्दी और शाइनी बाल पाने के लिए कुछ भी करेंगे और सच मानिए हम अपने बालों को बचाकर रखने के लिए काफी कुछ करते भी हैं! जिसके चलते हम लोगों के द्वार कही-सुनी बातों पर विश्वास कर लेते हैं जो कि हमें नहीं करनी चाहिए| आप जहां अपने बालों की भलाई के बारे में सोचकर इन बातों पर यकीन करते हैं लेकिन इनसे हमारे बालों को फायदा कम नुकसान ज़्यादा होता है

ये तो सच है की जो समय बीत गया वो वापस नहीं आता उसी तरहं जो बाल सर से चले गएँ है वो वापस नहीं आ पाते| लेकिन अभी भी समय है जो बाल अभी भी आपके सिर पर है अगर उनकी देख भाल आप सही से करें तो आप के सिर के बाल गिरना कम ही नहीं बल्कि एकदम बन्द हो जाएगे|homemade shaimpoo

आज से कुछ समय पूर्व हम लोग अपने बालों को धोने के लिये अपने घरो पर ही शैम्पू तैयार करके प्रयोग करते थे जिससे हमारे बाल मजबूत बने रहते थे। लेकिन फिर बाजार के डिब्बा बंद और पाउच पैक शैम्पू का ऐसा प्रचलन बढ़ा कि लोगों नें घर पर शैम्पू बनाना बंद ही कर दिया और आज देश की आधे से ज्यादा जनता बालों की समस्या से परेशान घूम रही है। आज हम आपको अपने घर पर ही शैम्पू बनाने की विधि बताएंगे जिसको आपका पूरा परिवार प्रयोग कर सकता है और अपने बालों के सुनहरे दौर को वापस ला सकता है।

घर पर शैम्पू बनाने के लिये जरूरी सामग्री

1.  दो चम्मच मेथी दाना
2.  आधा कप ऑवला चूर्ण
3.  आधा कप शिकाकाई पाउडर
4.  8-10 रीठे के बीज

इन सब सामान को लेकर आप 5 कप पानी में भिगोकर रात भर के लिये रख दें, सुबह इन को एक साथ ही उबाल लें। उबालने के बाद ठण्डा कर लें और छानकर एक साफ शीशी में भर लें। अब आपका शैम्पू तैयार है।

शैम्पू का प्रयोग कैसे करें

नहाने से आधा घण्टा पहले इस शैम्पू को अपने बालों की जड़ों और लम्बाई पर अच्छी तरह से मालिश करें और सूखने का समय दें। आधे घण्टे के बाद जब यह शैम्पू पूरी तरह से सूख जाये तो बालो को थोड़ा गीला करके बालों को हल्के हाथो से मालिश करते हुये साफ करें। ध्यान रखें कि इसमें कोई झाग वाला कैमिकल नही मिलाया गया है इसलिये इसमें झाग नही बनेंगे, लेकिन झाग ना बनने का मतलब यह नही है कि यह बेकार बना है। इस शैम्पू से बालों को धोने के बाद सादा पानी से बालों को धोकर साफ कर लीजिये और कुछ देर के लिये उनको खुला रखकर अपने आप सूखने दीजिये, ड्रायर का प्रयोग ना करें। इसका प्रयोग रोज किया जा सकता है बहुत ही सुरक्षित फॉर्मुला है। या आप इसको सप्ताह में 2-3 बार उज कर सकते है| इस शैम्पू के 2 से 3 बार धोने से ही आपको अपने बालों की चमक और बाउंस को देखने में मजा आ जायेगा।

Leave a Reply